अब पहली स्टेज में ही कैंसर का लग जाएगा पता, बचेगीं कई जिंदगियां, तैयार हुई ये टेक्नोलॉजी

अब पहली स्टेज में ही कैंसर का लग जाएगा पता, बचेगीं कई जिंदगियां, तैयार हुई ये टेक्नोलॉजी

सेहतराग टीम

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का अब पहले चरण में ही पता लगाया जा सकेगा। आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने नैनो फाइबर मैट तैयार की है। इस पर ब्लड का सैम्पल डालते ही जानलेवा बीमारी (कैंसर सेल) के बारे में पता चल जाएगा, भले ही इसकी शुरुआत हुई हो।

पढ़ें- कैंसर से लड़ने में मददगार है आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति, जानें कैसे होता है इलाज

टीम ने मैट का आईआईटी की लैब में सफल परीक्षण कर लिया है। जल्द जानवरों पर इसका परीक्षण शुरू किया जाएगा। यहां सफलता मिलने के बाद अस्पतालों में प्रयोग किया जा सकेगा। वैज्ञानिकों ने इस तकनीक का पेटेंट लेने के लिए आवेदन भी कर दिया है।

साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड के सेक्रेटरी डॉ. संदीप वर्मा, ई-स्पिन के डॉ. संदीप पाटिल और आईआईटी के डॉ. सुब्रमण्यम गनेश, पियाली साहा, सविता कुमारी व गगनदीप कौर ने लंबे शोध के बाद यह मैट तैयार की है। इसे नैनोफाइबर और पेपटाइड फोलिक एसिड मिलाकर तैयार किया गया है।

इसमें वैज्ञानिकों ने कई केमिकल और मिलाए हैं। इस पर जैसे ही कैंसर सेल आती है, तुरंत उसकी पहचान हो जाती है। यह मैट ब्लड कैंसर के अलावा ओवेरी, ब्रेस्ट, लंग, किडनी के साथ ब्रेन में होने वाले कैंसर का पता लगाने में भी उपयोगी साबित होगी।

पढ़ें- पौष्टिक आहार से कैंसर के खतरे को किया जा सकता है कम

बचाई जा सकेगी हजारों की जान-

डॉ. संदीप के मुताबिक इस मैट की सफलता से हजारों लोगों की जान बच सकती है। देश में अधिकतर कैंसर मरीजों की जान सिर्फ इसलिए जाती है, क्योंकि बीमारी का देरी से पता चलता है। जब तक पता चलता है, कैंसर पूरी तरह फैल चुका होता है और इलाज बहुत मुश्किल होता है। अगर कैंसर का पता फर्स्ट स्टेज पर चल जाए तो उचित इलाज हो सकता है। देश में अब तक ऐसी कोई तकनीक नहीं है। हालांकि विदेशों में जरूर ऐसी तकनीक विकसित हो रही है।

(साभार- हिन्दुस्तान)

जीन्स के बदलाव और जंक डीएनए करते हैं कैंसर को प्रभावित :स्टडी

ब्रेस्ट कैंसर की पहचान में डॉक्टरों के मुकाबले तकनीकी ज्यादा कारगर

आंत के कैंसर का खतरा दूर करने में प्रभावशाली है यह आयुर्वेदिक तेल

कैंसर से भी घातक है ये बीमारी, एक साल में एक करोड़ से अधिक मौतें

इन चीजों का करते हैं प्रयोग तो अभी से कर दें बंद, नहीं तो हो सकते हैं कैंसर के रोगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।